क्या आपने अपनी और अपनी family की financial planning कर ली है???


मुझे लगता है हरेक के लिए ऐसा करना बहुत ज़रूरी है। चाहे आपकी ज़रूरतें अलग अलग हों, लेकिन आपकी मंजिल पर पहुँचने के लिए साधन एक समान हैं... फ़िर चाहे बात retirement planning की हो या फ़िर आपके बच्चों की education या marriage की या अपना घर लेने की। वैसे कल अगर आप दुनिया घूमना चाहते हैं या बड़ी गाड़ी लेना चाहते हैं तो भी आपको financial planning की ज़रुरत है, ताकि ज़रुरत पड़ने पर आप बिना किसी दिक्कत के वो कर सकें जो आप करना चाहते हैं।

सब से अच्छी बात यह है कि अगर आप वक्त से शुरू कर दें तो आपको धीरे धीरे बस थोड़ी-थोड़ी savings करने कि ज़रुरत है। एक छोटा सा उदहारण लीजिये अगर आपको अपने अभी पैदा हुए बच्चे को 18 साल की उम्र में 25 लाख रुपये gift करने हैं तो आपको हर महीने बस 2264 रुपये जोड़ने की ज़रुरत है, बशर्ते कि बाज़ार 15% की growth rate दिखाए...और अगर इस से ज्यादा की बढ़त मिलती है तो और अच्छा है।

मुझे बहुत ख़ुशी होगी अगर मैं अपने 10 साल के experience की मदद से आपके लिए कुछ कर सकूं। अभी तक मैंने दूरदर्शन, CNBC TV18 या ज़ी बिज़नेस के ज़रिये हज़ारों निवेशकों से बात करके उनकी मुश्किलें हल करने की कोशिश की है और मेरा यह प्रयास अब भी जारी है। चाहे आप किसी शेयर पर सलाह चाहते हैं, या फिर किसी mutual fund पर राय या फ़िर किसी insurance पॉलिसी को चुनने में मेरी मदद, आप बेहिचक मुझे e-mail लिख सकते हैं। मैं अपनी खुद की जानकारी या अपने उन expert दोस्तों की राय के ज़रिये आपको कम से कम समय में solution देने की कोशिश करूँगा।

जय भारत

Disclaimer

The author of above article is only trying to give a broad sense of basic rules of investment. His views are in no way binding on anyone reading this. He will not be liable for any loss, whatsoever, incurred on account of action taken on reading this blog. Before taking precise investment decisions, advice of a qualified investment advisor is recommended.